साल 2024 तक सभी को नहीं मिल पाएगी कोरोना वैक्सीन, सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी ने किया दावा

साल 2024 तक सभी को नहीं मिल पाएगी कोरोना वैक्सीन, सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी ने किया दावा
  • भारत के 1.4 अरब लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने का भी संकट
  • वैक्सीन के ट्रांसपोर्ट के लिए कोल्ड चेन सिस्टम नहीं

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि 2024 तक भी इतनी वैक्सीन तैयार नहीं हो पाएगी कि संसार के सभी लोगों को खुराक मिल जाए. उन्होंने भारत के सभी लोगों तक वैक्सीन पहुंचने को लेकर भी चिंता जताई है.

अदार पूनावाला का कहना है कि दवा कंपनियां अपनी उत्पादन क्षमता इतनी अधिक नहीं कर पाई हैं, जिससे कम समय में पूरी दुनिया को वैक्सीन दी जा सके. अदार पूनावाला ने कहा धरती पर मौजूद सभी लोगों को वैक्सीन देने में 4 से 5 साल का वक्त लगेगा. उन्होंने कहा कि अगर एक व्यक्ति के लिए कोरोना वैक्सीन की दो खुराक की जरूरत होती है तो पूरी दुनिया के लिए 15 अरब खुराक की जरूरत पड़ेगी.

पूनावाला ने भारत के 1.4 अरब लोगों तक पहुंचाने को लेकर चिंता भी जताई क्योंकि यहां वैक्सीन के ट्रांसपोर्ट के लिए कोल्ड चेन सिस्टम नहीं है. बताने की वैक्सीन को तैयार होने के बाद वैक्सिंग को तैयार होने के बाद फ्रीजर में रखना होता है और एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए कोल्ड चेन सिस्टम की जरूरत होती है. अदार पूनावाला ने कहा मैं अभी भी ऐसी कोई ठोस योजना नहीं देख पा रहा हूं जिससे कि 40 करोड़ (भारत के) से अधिक लोगों को वैक्सीन मिल पाएगी.

आप ऐसी कोई स्थिति नहीं चाहते कि आपके पास अपने देश के लिए वैक्सीन उत्पादन की क्षमता हो, लेकिन आप इसे कंज्यूम नहीं कर सकते.

50 करोड़ वैक्सीन मिलेंगी भारत को

पुणे स्थित कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्सीन के उत्पादन के लिए 5 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ समझौता किया है. इनमें एस्ट्राजेनिका और नोवावैक्स जैसी कंपनियां शामिल है. सीरम इंस्टीट्यूट का लक्ष्य एक अरब वैक्सिंग की खुराक का उत्पादन करना है जिनमें से आधी वैक्सीन भारत को मिलेगी. अदार पूनावाला ने यह भी कहा कि वह वैक्सीन उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (पीआईएफ), अबु धाबी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग कंपनी एडीक्यू और अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म टीपीजी से 600 मिलियन डालर जुटाने के लिए बातचीत कर रहे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.