LIC ग्राहकों के लिए बड़ी खबर हर महीने 10000 रु दिलाने वाली स्कीम होने जा रही बंद..

नयी दिल्ली-एलआईसी की बीमा के अलावा कई पेंशन योजनाओं की भी पेशकश करती है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के पास ऐसी शानदार पेंशन स्कीम है, जिनमें आप सिर्फ 1 बार प्रीमियम देकर जिंदगी भर मोटी पेंशन पा सकते हैं। अलग-अलग पेंशन योजनाओं में आपको 7000 रु, 1000 रु और 14000 रु या इससे भी अधिक की मासिक पेंशन मिल सकती है। इन्हीं योजनाओं में से एक है जीवन शांति पॉलिसी। इस पॉलिसी में आपको सिर्फ 1 बार प्रीमियम भर कर हर महीने 10000 रु की पेंशन मिलती रहेगी। मगर इस योजना से जुड़ी एक बुरी खबर सामने आई है। दरअसल एलआईसी इस पॉलिसी को बंद करने जा रही है।

कितने दिन का है मौका एनबीटी की एक रिपोर्ट के अनुसार इस स्कीम को 20 अक्टूबर को बंद किया जा सकता है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस पॉलिसी को 20 अक्टूबर तक ही लिया जा सकता है। यानी आज के बाद आपके पास सिर्फ 2 ही दिन रह जाएंगे। अगर आप हर महीने 10 हजार रु की पेंशन पाना चाहते हैं तो इन्हीं 2-3 दिन में सिंगल प्रीमियम अदा करके अपना फ्यूचर सेफ कर लें।

कैसे मिलती है 1 प्रीमियम पर पेंशन एलआईसी की जीवन शांति पॉलिसी में पेंशन के लिए 2 ऑप्शन दिए गए हैं। इनमें इमीडिएट यानी तुरंत और डिफर्ड यानी बाद में पेंशन लेने का विकल्प होता है। जैसा कि इन दोनों विकल्पों के नाम से जाहिर है कि इमीडिएट में तुरंत पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। डिफर्ड में कुछ समय पेंशन मिलनी शुरू होती है। मगर यदि आप फौरन पेंशन पाना चाहें तो आपकी आयु अधिकतम 85 साल होनी चाहिए।

कितनी है पेंशन सिंगल प्रीमियम राशि की बात करें तो आपको एक बार में जीवन शांति पॉलिसी में 20 लाख रु का प्रीमियम देना होगा। इसके बाद पॉलिसी में इमीडिएट ऑप्शन सिलेक्ट करें और तुरंत 10,067 रु की मासिक पेंशन का लाभ लेना शुरू कर दें।

समझिए पूरा नियम यदि आवेदनकर्ता की 37 साल है और पॉलिसी में ऑप्शन ‘ए’ (मासिक पेंशन वाला) सिलेक्ट करता है तो उसे 20 लाख रु के सम एश्योर्ड ऑप्शन को सिलेक्ट करने पर 20,36,000 रुपये का एक प्रीमियम देना होगा, जिससे उसकी पेंशन शुरू हो जाएगी। आपको फौरन हर महीने 10,067 रु मिलने शुरू हो जाएंगे।

इस तरह भी ली जा सकती है पेंशन अगर आप हर महीने की 10,067 रु की पेंशन के बजाय 3 महीनों में पेंशन लेना चाहें तो आपको तिमाही आधार पर 30,275 रु मिलेंगे। इसी तरह 6 महीनों में 61,300 रु अदा किये जाने का नियम है। जबकि सालाना आधार पर आपको 1,24,600 रु की पेंशन मिलेगी।

कब तक मिलती है पेंशन गौरतलब है कि आपको पेंशन जीवन भर मिलेगी। यानी जब तक पॉलिसीधारक जीवित रहेगा तब तक उसे पेंशन मिलती रहेगी। पेंशनधारक की मृत्यु होने पर पेंशन मिलनी बंद हो जाएगी।

5 लाख रु में हर महीने 9 हजार रु की पेंशन अगर आपकी आयु 30-35 साल है और इस योजना में एक बार में 5 लाख रुपये जमा करें तो 20 साल बाद पेंशन लेने का ऑप्शन चुनने पर आपको हर महीने 9000 रु पेंशन मिलेगी। आप चाहें तो 20 साल बाद हर महीने 10.08 लाख रुपये की पेंशन लेने का भी ऑप्शन चुन सकते हैं। वहीं तिमाही और छमाही आधार पर भी पेंशन ली जा सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.