लाइफस्टाइल सौंदर्य

लहसुन की चाय पीने के फायदे जानकारी हो जायेंगे हैरान , ये है पीने का सही वक्त

लहसुन की चाय पीने के फायदे जानकारी हो जायेंगे हैरान , ये है पीने का सही वक्त

लहसुन का इस्तेमाल हर किचन पर होता है आपको लहसुन के फायदे तो मालूम ही होगा लेकिन आज हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं लहसुन की चाय के बारे में कई बार ऐसा होता है कि हमारे परिवार का कोई सदस्य जिसका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा होता है तो उन्हें हम लहसुन की कली खाने की सलाह देते हैं लहसुन पर भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक तत्व मौजूद होते हैं इसके सेवन से कई बीमारियों से बचा भी जा सकता है।

कई एक्सपर्ट लहसुन की चाय बनाकर पीने की सलाह देते हैं आप भी लहसुन का चाय बनाकर भी पी सकते हैं प्राचीन ग्रीस में इसका बहुत इस्तेमाल होता था फिर इसका चरण बढ़ता चला गया आज लगभग हर एक सब्जियों में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है लहसुन की चाय बनाने का तरीका के बारे में और इसके फायदे के बारे में आपको नहीं पता तो आप इस लेख को पूरा पढ़े हम आपके साथ इसके फायदे के बारे में पूरी इंफोमशन शेयर करने वाले है।

लहसुन चाय बनाने की आवश्यक सामग्री

  • एक कली लहसुन।
  • चुटकी भर कद्दूकस किया हुआ अदरक।
  • एक छोटा चम्मच शहद ।
  • एक छोटा चम्मच नींबू का रस ।
  • एक गिलास गर्म पानी ।

लहसुन की चाय कैसे बनाएं : लहसुन का चाय बनाना बेहद आसान है सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी में लहसुन , अदरक मिला ले फिर इसे 15 से 20 मिनट तक उबालें जब पानी फिर में उबल जाएं तो आप इसमें नींबू और शहद मिला लें थोड़ा ठंडा करके छान लें। बस आपकी चाय तैयार है।

लहसुन की चाय के फायदे : लहसुन लहसुन से बनी चीजों का सेवन करने से शरीर में कई तरह के नुकसान बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं साथ – साथ फूड प्वाइजनिंग जैसे समस्या से बचा जा सकता है लहसुन की चाय पीने से हमारी मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है इससे हमें मोटापा कम करने में सहायक मिलता है यह हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है साथ ही साथ खून को पतला करता है जिससे हमारी रक्त प्रवाह सुचारू रूप से चलती है लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है।

लहसुन का चाय पीने का सही समय : लहसुन का चाय पी पीने के कई फायदे हैं साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी है लहसुन का चाय पीने का सबसे उत्तम समय है सुबह खाली पेट एक कप पी सकते हैं गर्मी में आप लहसुन की चाय पीने से अवॉयड करें अगर किसी व्यक्ति की सर्जरी हुई है तो उन्हें भी लहसुन का चाय सेवन नहीं करना चाहिए।

About the author

Jiya Sharma

Leave a Comment