पशु किसान क्रेडिट कार्ड: बिना गारंटी मिलेगा 1.60 लाख रुपये का लोन

नई दिल्ली-किसानों की इनकम डबल करने के लिए हरियाणा में पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan credit card scheme) शुरू की गई है. इसके 60 हजार से अधिक लाभार्थी हो गए हैं. अब तक इसके लिए अलग-अलग बैंकों में करीब 4 लाख आवेदन आए हैं. राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल के मुताबिक सरकार ने 8 लाख पशुपालकों को यह कार्ड जारी करने का फैसला लिया है. पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शर्तें मोदी सरकार (Modi Government) की किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) स्कीम की तरह ही है. इसमें 1.60 लाख रुपये तक की रकम लेने के लिए कोई गारंटी नहीं देनी होगी.

दलाल ने कहा कि कृषि के साथ-साथ किसानों की आय सम्बद्ध क्षेत्रों से भी बढ़े, जिसमें पशुपालन एक प्रमुख क्षेत्र है. पशुधन-क्रेडिट के तहत पशुपालक को पशुओं के रख-रखाव के लिए कर्ज के रूप में सहायता दी जा रही है जिसकी अधिकतम सीमा तीन लाख रुपये है. इस योजना के तहत कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी किया जाएगा.

बैंकर्स कमेटी ने सरकार को आश्वासन दिया है कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ सभी पात्र आवेदकों को मिलेगा. दलाल ने कहा कि बैंकर्स के सहयोग के बिना लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सकता. इस योजना की जानकारी के लिए बैंकों (Bank) द्वारा शिविरों का आयोजन भी किया जाना चाहिए. पशु चिकित्सक पशु अस्पतालों में विशेष होर्डिंग लगा कर योजना की जानकारी दें. प्रदेश में लगभग 16 लाख परिवार ऐसे हैं, जिनके पास दुधारु पशु हैं और इनकी टैगिंग की जा रही है.

गाय, भैंस के लिए कितना पैसा मिलेगा?

.गाय के लिए 40,783 रुपए देने का प्रावधान है.

.भैंस के लिए 60,249 रुपए मिलेंगे. यह प्रति भैंस होगा.

.भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये मिलेंगे.

.मुर्गी (अंडा देने वाली के लिए) 720 रुपए का ऋण दिया जाएगा.

कार्ड के लिए क्या होगी पात्रता

.आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए.

.आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड.

.मोबाइल नंबर.

.पासपोर्ट साइज फोटो.

ऐसे करें आवेदन

.हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत Pashu Credit Card बनवाना चाहते हैं उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा.

.आपको आवेदन करने के लिए अबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को लेकर बैंक में जाना होगा. वहां अप्लीकेशन फार्म भरना होगा.

.आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको केवाईसी करवाना पड़ेगा. केवाईसी लिए किसानों को आधार कार्ड (Aadhaar card), पैन कार्ड (Pan card), वोटर कार्ड (Voter id card) व पासपोर्ट साइज का फोटो देना पड़ेगा.

.पशुधन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक की तरफ से केवाईसी होने और आवेदन फॉर्म के सत्यापन के बाद 1 महीने के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड मिल जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.