देश विदेश बड़ी खबर

चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगने के बाद, अब PUBG के बारे में बड़ी खबर …

चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगने के बाद, अब PUBG के बारे में बड़ी खबर ...

टिक्टोक सहित 59 प्रसिद्ध चीनी ऐप को भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है और ऐप से राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे को प्रतिबंध का कारण बताया गया है। इस बीच PUBG और Zoom ऐप भी ट्रेंड कर रहे हैं। लोगों ने ट्विटर पर सवाल पूछना शुरू कर दिया कि इतने सारे चीनी ऐप्स के बीच PUBG और Zoom ऐप को बैन क्यों नहीं किया गया। ऐसी स्थिति में PUBG और Zoom वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाया गया, जिसे खुद भारत सरकार ने इस्तेमाल न करने की सलाह दी थी।

PUBG एक चीनी नहीं है, वास्तव में दक्षिण कोरियाई ऑनलाइन वीडियो गेम है। इसे ब्लूव्हेल की सहायक कंपनी बैटलग्राउंड ने बनाया है। खेल शुरू में ब्रेंडन द्वारा बनाया गया था, जो 2000 जापानी फिल्म बैटल रॉयल से प्रभावित था। चीनी कनेक्शन के बारे में बात करते हुए, चीनी सरकार ने शुरू में चीन में PUBG खेल की अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

PUBG एक ऐसा लोकप्रिय खेल है : –

PUBG को भारत का सबसे पसंदीदा मोबाइल गेम कहना गलत नहीं होगा, जिसमें चार लोग टीम बनाकर और एक साथ खेलते हुए समय बिताते नजर आते हैं। इसमें कई गेम मोड उपलब्ध हैं। तालाबंदी के दौरान इस खेल को खेलने वालों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई। इस कारण इसकी मांग भी बढ़ गई। इसने Google Play Store पर शीर्ष 5 खेलों में अपनी जगह बनाई।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 की पहली तिमाही में, पबजी मोबाइल के 60 करोड़ डाउनलोड और 5 करोड़ सक्रिय उपयोगकर्ता थे। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, मई में, PUBG मोबाइल 226 मिलियन डॉलर (लगभग 1.7 हजार करोड़ रुपये) के राजस्व के साथ दुनिया का सबसे अधिक लाभदायक मोबाइल गेम साबित हुआ।

About the author

Bhupendra Goshwami

Leave a Comment