बड़ी खबर समाचार

BiG Alert : चीन में पैदा हुआ नया वायरस, कोरोनावायरस की तुलना में तेजी से फैलने की आशंका…

BiG Alert : चीन में पैदा हुआ नया वायरस, कोरोनावायरस की तुलना में तेजी से फैलने की आशंका…

पूरी दुनिया अभी भी कोरोना वायरस से परेशान है। लेकिन इस बीच, एक और खतरनाक वायरस के आने की पुष्टि हुई है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि वायरस महामारी फैलने की अधिक संभावना है। फ्लू का वर्तमान टीका इस वायरस के खिलाफ मानव शरीर की रक्षा करने में सक्षम नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सूअरों में पाए जाने वाले इस वायरस में इंसानों को संक्रमित करने की क्षमता है।

वायरस को जी 4 ईए एच 1 एन 1 नाम दिया गया है। वैज्ञानिकों को डर है कि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक उत्परिवर्तन करके आसानी से फैल सकता है।

इस नए वायरस में G4 EA H1N1 के अंदर अपनी कोशिकाओं को कई गुना बढ़ाने की क्षमता है। वैज्ञानिकों को चीनी अधिकारियों से बात करनी पड़ी। फ्लू का वर्तमान टीका इस वायरस से बचाव करने में सक्षम नहीं है। प्रोफेसर किन चो चैंग ने कहा कि हम वर्तमान में कोरोना संकट में उलझे हुए हैं, लेकिन हम अभी तक संभावित खतरनाक वायरस से अपना ध्यान हटाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

जर्नल में शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि सूअरों में वायरस को नियंत्रित करने और सुअर उद्योग के श्रमिकों की करीबी निगरानी के उपायों को तेजी से लागू किया जाना चाहिए।

About the author

Bhupendra Goshwami

Leave a Comment