भीग जाए मोबाइल तो परेशान न होइए , बस कर ले ये छोटा सा उपाए

भीग जाए मोबाइल तो परेशान न होइए , बस कर ले ये छोटा सा उपाए

हमें चाहे कितना भी जतन करें कई बार हमारा मोबाइल पानी पर गिर ही जाता है. फोन भीग जाए तो खराब होने की आशंका रहती है.अगर थोड़ी मेहनत करें ,तो मोबाइल को खराब होने से बचा सकते हैं. आइए जाने newsIndiabuzz.com कैसे?

बैटरी निकाल दें : फोन से मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां हैंडसेट के भीगने पर कोई वारंटी नहीं देती. अगर आपको लगता है पानी फोन के अंदर चला गया है, तो फिर फोन का बैक कवर खोलें और बैटरी निकाल ले बैटरी निकालने के बाद हैंडसेट में बैटरी के नीचे एक छोटा सा स्पीकर चिपका होता है जो ज्यादातर फोन में वाइट कलर का होता है. अगर फोन के अंदर पानी चला गया है तो यह पिंकी आखिर रेट कला में बदल जाता है या फिर अगर फोन के अंदर थोड़ी नामी है तो इस स्टीकर का रंग बदल जाएगा.

तुरंत स्विच ऑफ कर दें : फोन के भीगने पर उसे फोन करने की गलती ना करें अगर फोन ऑन है तो उसे तुरंत स्विच ऑफ कर दें और पानी की एक बूंद भी फोन के अंदर चली गई तो यह चीज में लगे सर्किट्स को आपस में जोड़कर उसे खराब कर सकती है.

इसके अलावा फोन में लगी एक्सेसरीज जैसे हेडफोन या चारजर हटा ले.

चावल का यूज़ करें : अगर आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी फोन के अंदर नमी बनी हुई है तो एक और तरीका अपनाया जा सकता है फोन के अंदर का पानी सुखाने के लिए घर में सबसे अच्छा तरीका है चावल. फोन को चावल के कंटेनर के अंदर डाल कर उसे धूप में रख दें दरअसल चावल धूप से अंदर का तापमान बढ़ा देगा जो फोन के अंदर के पानी को सुखा देता है इस तरह से आपको 24 से 48 घंटे में बेहतर रिजल्ट मिल जाएगा.

कॉटन के कपड़े से करें साफ : फोन की बैटरी और एक्सेसरीज निकालने के बाद उसे कॉटन के कपड़े से अच्छी तरह से साफ करें इससे ऊपर कि नहीं थोड़ी बहुत सुख जाती है.

हवा से सुखाने की कोशिश करें : एक जाने पर कभी भी फोन को सुखाने के लिए माइक्रोवेव या है ड्रायर का इस्तेमाल ना करें इससे फोन और ज्यादा डैमेज हो सकता है इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि फोन को हैंग के नीचे रखें ताकि थोड़ी बहुत नमी सूख जाए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.