केशला में समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट ने साबुन बनाने दिया प्रशिक्षण

खरोरा-ग्राम पंचायत केसला में समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा शाइट सेवर के सहयोग से परिक्षेत्र में संचालित छ. ग. समाजिक समावेशीकरण केसला के ग्राम पंचायत भवन में एक दिवसीय साबुन बनाने के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। जिसका मुख्य उद्देश्य दिव्यांगो को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ना और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना तथा छोटे
 
केशला में समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट ने साबुन बनाने दिया प्रशिक्षण   

खरोरा-ग्राम पंचायत केसला में समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा शाइट सेवर के सहयोग से परिक्षेत्र में संचालित छ. ग. समाजिक समावेशीकरण केसला के ग्राम पंचायत भवन में एक दिवसीय साबुन बनाने के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। जिसका मुख्य उद्देश्य दिव्यांगो को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ना और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना तथा छोटे छोटे व्यवसाई के रूप में दिव्यांगों को उभार कर सामने लाना है। इस प्रशिक्षण में प्रतिभागी के रूप में कुल २२ दिव्यांग एंव १४ पालक /गैर दिव्यांग उपिस्थत रहे। साबुन बनाने के इस प्रशिक्षण को विडियो के माध्यम से दिया गया जो एक बेहतर क्वालिटी के साबुन बनाने का था।

इस प्रशिक्षण में सहयोग के लिए आयोजक संस्था समर्थ के कलस्टर कोडिनेटर बहन कु. प्रीति पुरेना उपस्थित रहीं। इस प्रशिक्षण के पश्चात सभी दिव्यांग द्वारा साबुन बनाकर बेचने और व्यवसाई के रूप में अपने आप को उभार कर सामने आने का संकल्प लिया गया। प्रशिक्षण के उपरांत सभी उपस्थित प्रतिभागियों को सरपंच विनोद देवगन एंव नीलेश गोयल ,शंकर देवागन, निलकंठ सिनसा, मंयक चौहान ,पचगण केसला पंचायत द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से समर्थ द्वारा दिए जा रहे बच्चो एंव महिलाओं हेतु सम्मान किट का वितरण किया गया । दिए गए किट में गुड़,चना, ओ.आर.एस. पैकेट,बिस्किट,साबुन एंव महिलाओं के लिए सेंनेट्री पेड।

From around the web